विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में
Aditya Raj Anand
Wednesday 13 January 2021
विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में

(Wonders of science essay in hindi) दुनिया में विज्ञान के कई अजूबे हैं। यहां तक कि यह गलत नहीं है अगर हम कहते हैं कि विज्ञान स्वयं एक आश्चर्य है, लेकिन सबसे आश्चर्य की बात हमारा ब्रह्मांड है। हमारे ब्रह्मांड में विज्ञान के कई अजूबे मौजूद हैं। जैसे हमारी पृथ्वी उनमें से एक है। पृथ्वी पर विज्ञान के कई अजूबे मौजूद हैं। जैसे हमारी तकनीक विज्ञान के चमत्कारों में से एक है।

  हम एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं, हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक ट्रेन, बस, उड़ान आदि से यात्रा कर सकते हैं। ये सभी विज्ञान के चमत्कार हैं। विज्ञान पिछले वर्षों से हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विज्ञान के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते।

अब हमारे पास आधुनिक तकनीक है, हम वे सभी चीजें कर सकते हैं जो कम उम्र में संभव नहीं हैं जैसे हम बाहरी अंतरिक्ष में जा सकते हैं, हम वीडियो कॉलिंग द्वारा अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं, हम किसी भी प्रकार की अंतरिक्ष समस्याओं से अपनी पृथ्वी को बचा सकते हैं। हम ये सब बातें सिर्फ विज्ञान की वजह से कर सकते हैं। विज्ञान ने हमें एक अद्भुत जीवन दिया है।

Wonders of science पर निबंध हिंदी में लिखा हुआ

  1. परिचय
  2. विज्ञान का आविष्कार
  3. संचार के माध्यम
  4. बिजली के साधन
  5. परिवहन के साधन
  6. संगणक
  7. चिकित्सा विज्ञान
  8. विज्ञान का नुकसान
  9. निष्कर्ष

विज्ञान परिचय के चमत्कार

यह विज्ञान की दुनिया है। विज्ञान ने हमें कम उम्र से अब तक कई चमत्कार दिए हैं। इसने असंभव चीजों को संभव बना दिया जैसे हम अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं चाहे दूरी कितनी भी दूर क्यों न हो। मूल रूप से यह हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विज्ञान के बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। विज्ञान के बिना हम विकास नहीं कर सकते। इसलिए हम कह सकते हैं कि हमारा जीवन विज्ञान के कारण ही आसान और विश्वसनीय हो गया है, लेकिन विज्ञान का वास्तविक अर्थ क्या है?

उत्तर विज्ञान कुछ भी नहीं है, लेकिन यह किसी भी चीज़ का व्यवस्थित ज्ञान है जैसे कानून, प्रयोग, सिद्धांत, सिद्धांत आदि।

विज्ञान के सबसे प्रसिद्ध आश्चर्यों में से एक बिजली है। आधुनिक समय में बिजली ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। बिजली का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जैसे हमारे घर में बल्ब, पंखे, मोटर, और कई अन्य उपकरणों के लिए। बिजली के बिना कारखानों, परिवहन आदि में हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते।

विज्ञान और आविष्कारों के चमत्कार

विज्ञान और आविष्कारों के चमत्कार। पिछले वर्षों से अब तक वैज्ञानिक द्वारा किए गए कई आविष्कार हैं। कई आविष्कार प्रयोग के दौरान ही गलती से हो गए। अब हमारे पास विज्ञान के कारण बहुत सारी तकनीक है, लेकिन आविष्कार के बिना हमारे पास कोई तकनीक नहीं है। हम संवाद कर सकते हैं, हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा कर सकते हैं, चाहे दूरी कितनी ही हो, हम इसे केवल आविष्कारों के कारण घंटों के भीतर कवर कर सकते हैं। इस युग में हमारे पास कई बड़े और छोटे आविष्कार हैं। इसलिए हम एक आरामदायक और आसान जीवन जी सकते हैं। हमारे पास बिजली, कंप्यूटर, रेडियो, कैमरा, फोन, वाशिंग मशीन, एसी, कूलर, और कई चीजें हैं।

संचार के साधन (विज्ञान के चमत्कार)

संचार के साधन विज्ञान के महत्वपूर्ण आश्चर्यों में से एक है। टीवी, रेडियो, समाचार पत्र, मोबाइल, ये संचार के साधन हैं। इंटरनेट और टेलीग्राम संचार का सबसे तेज साधन है। वर्तमान में हम पूरी दुनिया के साथ संवाद कर सकते हैं। हम वीडियो कॉलिंग द्वारा अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं, हम संदेश द्वारा संवाद कर सकते हैं। कम उम्र में लोग पत्र द्वारा एक-दूसरे के साथ संवाद करते हैं इसलिए इसमें बहुत समय लगता है लेकिन अब एक दिन हम किसी भी व्यक्ति के लिए एक सेकंड में संवाद कर सकते हैं, चाहे वह हमारे स्थान से कितना ही दूर हो। हम सोशल मीडिया द्वारा पूरी दुनिया के लिए अपनी जानकारी, अपनी सोच को भी रेत सकते हैं। सोशल मीडिया अब जल्दी से संदेश भेजने और संदेश भेजने के लिए सबसे बड़ा संचार मंच बन गया है। 

बिजली के साधन (विज्ञान के चमत्कार)।

विज्ञान के सबसे प्रसिद्ध आश्चर्यों में से एक बिजली है। आधुनिक समय में बिजली ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। बिजली का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जैसे हमारे घर में बल्ब, पंखे, मोटर, और कई अन्य उपकरणों के लिए। बिजली के बिना कारखानों, परिवहन आदि में हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। बिजली विज्ञान का बहुत महत्वपूर्ण आविष्कार है। सभी आविष्कार बिजली पर निर्भर करते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि बिजली विज्ञान के महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक है और यह विज्ञान के चमत्कारों में से एक है।

परिवहन के साधन (विज्ञान के चमत्कार)

परिवहन के साधन कार, बस ट्रेन, उड़ान आदि हैं, यह विज्ञान के सर्वोत्तम आश्चर्यों में से एक है। हम ट्रेन, बस, उड़ान आदि के द्वारा एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं, ये सभी विज्ञान के चमत्कार हैं। विज्ञान पिछले वर्षों से हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विज्ञान के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। परिवहन विज्ञान के महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक है। इंसान धरती के किसी भी हिस्से में पहुंच सकता है, यह गलत नहीं है अगर हम कहें कि इंसान ब्रह्मांड के किसी भी हिस्से में पहुंच सकता है लेकिन अभी नहीं, भविष्य में हो सकता है। उस स्तर पर विज्ञान का विकास हो सकता है ताकि मनुष्य ब्रह्मांड के किसी भी हिस्से तक पहुंच सके। मनुष्य दूसरे ग्रहों में भी पहुँच गया।

विज्ञान कंप्यूटर का चमत्कार

कंप्यूटर विज्ञान का सबसे प्रसिद्ध चमत्कार है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा आविष्कार है। यह अब तक की सबसे तेज मशीन है। एक दिन में कंप्यूटर द्वारा किए गए कई जटिल शब्द बहुत आसानी से और आराम से, इसीलिए कंप्यूटर का उपयोग हर जगह किया जाता है जैसे कार्यालय, स्कूल, लैब, रेलवे, एयरपोर्ट, अस्पताल आदि में व्यापक रूप से मशीन का उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह कठिन और कठिन काम बहुत आसानी से कर सकता है उदाहरण के लिए यह एक बड़ी और जटिल संख्या की गणना बहुत आसानी से कर सकता है। हम कंप्यूटर के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह गलत होगा यदि हम charles Babbage के बारे में पहले कंप्यूटर के आविष्कारक के बारे में नहीं कहेंगे। पहला कंप्यूटर केवल उस संख्या की गणना कर सकता है जो वह है। लेकिन यह संचालित करने के लिए एक कमरे के आकार की जगह ले सकता है।

चिकित्सा विज्ञान (विज्ञान के चमत्कार)

विज्ञान ने मानव को कई बीमारियों से बचाया है। इसने हमें स्वस्थ बना दिया है। विज्ञान के युग में शरीर के किसी भी अंग को प्रत्यारोपण करना संभव है। विज्ञान सभी प्रकार के असाध्य रोगों जैसे टी.बी., कैंसर आदि को नियंत्रित कर सकता है। इसने नेत्रहीन व्यक्तियों को आंख दी है।

विज्ञान का नुकसान

Everything has two aspects. in the same way science has also dark side. Atom bombs and other dangerous weapons. these weapons can destroy human beings as well as our earth.

निष्कर्ष

हम कह सकते हैं कि विज्ञान अच्छा नौकर है, लेकिन बुरा मालिक है। यदि हम विज्ञान का उपयोग अच्छी दिशा में करते हैं तो यह हमारे जीवन को बदल सकता है और स्वर्ग बना सकता है, लेकिन यदि हम इसे गलत तरीके से उपयोग करते हैं तो यह हमारे जीवन में अभिशाप है। यह पूरी तरह हम पर निर्भर करता है कि हम विज्ञान और उसके खतरनाक आविष्कारों जैसे हाइड्रोजन बम, परमाणु बम आदि को कैसे संबोधित कर सकते हैं।

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में

कृपया ध्यान दें कि विज्ञान के चमत्कार पर यह निबंध लगभग 500 शब्दों से 1000 शब्दों तक का है। छात्र इस निबंध का उपयोग भी कर सकते हैं। यदि वे 9 वीं, 10 वीं और 12 वीं कक्षा में हैं। याद रखें यह निबंध वरिष्ठ छात्रों के लिए है।

विज्ञान के चमत्कार का परिचय

दुनिया में विज्ञान के कई अजूबे हैं। यहां तक कि यह फोन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के चमत्कारों में से एक है। इस नए युग में, तकनीक छलांग और बाध्य हो रही है। आज अगर हम विज्ञान के चमत्कारों को गिनने बैठते हैं, तो मुझे लगता है कि इसमें हमारा पूरा दिन लग सकता है, लेकिन गिनती कभी बंद नहीं होगी। इसलिए जब भी विज्ञान और प्रौद्योगिकी की उपस्थिति होती है, तो चमत्कार हमेशा होता है।

हमारी पृथ्वी में अनंत प्राकृतिक घटनाएं हैं यहां तक कि जब तक कि विज्ञान इसे पूरी तरह से समझ नहीं पाता। लेकिन सभी रहस्यों से अलग। विज्ञान के कुछ सामान्य चमत्कार हैं कि अगर इसका आविष्कार नहीं होता तो जीवन इतना आसान नहीं होता। य़े हैं:

  1. संचार के माध्यम
  2. परिवहन के साधन
  3. विद्युत के साधन
  4. संगणक
  5. मेडिकल

(१) संचार के साधन: -

संचार के साधन विज्ञान के महत्वपूर्ण आश्चर्यों में से एक है। टीवी, रेडियो, समाचार पत्र, मोबाइल, ये संचार के साधन हैं। इंटरनेट और टेलीग्राम संचार का सबसे तेज साधन है।

(२.) परिवहन के साधन

परिवहन के साधन कार, बस ट्रेन, उड़ान आदि हैं, यह विज्ञान के सर्वोत्तम आश्चर्यों में से एक है। हम ट्रेन, बस, उड़ान आदि के द्वारा एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं, ये सभी विज्ञान के चमत्कार हैं। विज्ञान पिछले वर्षों से हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विज्ञान के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। परिवहन विज्ञान के महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक है।

(३.) बिजली के साधन

आधुनिक समय में बिजली ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। बिजली का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जैसे हमारे घर में बल्ब, पंखे, मोटर, और कई अन्य उपकरणों के लिए। बिजली के बिना कारखानों, परिवहन आदि में हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। बिजली विज्ञान का बहुत महत्वपूर्ण आविष्कार है। सभी आविष्कार बिजली पर निर्भर करते हैं।

(४.) कंप्यूटर

कंप्यूटर सबसे प्रसिद्ध चमत्कार है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा आविष्कार है। यह अब तक की सबसे तेज मशीन है। एक दिन में कंप्यूटर द्वारा किए गए जटिल शब्द बहुत आसानी से और आराम से, इसीलिए कंप्यूटर का उपयोग हर जगह किया जाता है जैसे कि कार्यालय, स्कूल, लैब, रेलवे, एयरपोर्ट, अस्पताल आदि।

(५.) चिकित्सा

विज्ञान ने मानव को कई बीमारियों से बचाया है। इसने हमें स्वस्थ बना दिया है। विज्ञान के युग में शरीर के किसी भी अंग को प्रत्यारोपण करना संभव है।

ये आधुनिक विज्ञान रचना के आश्चर्य के विषय हैं: -

मानवता की सेवा में विज्ञान।
मानव जीवन में विज्ञान।
विज्ञान का उपयोग करता है और दुरुपयोग।
विज्ञान और मानव।
हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान।
एक अच्छी सेवा में विज्ञान लेकिन बुरे गुरु।
विज्ञान वरदान है या अभिशाप।
विज्ञान और तकनीक

कक्षा 10 वीं के लिए विज्ञान निबंध का चमत्कार

यह बात बिल्कुल सत्य है कि विज्ञान आश्चर्य है। विज्ञान के बिना हमें अपने जीवन की उम्मीद नहीं थी। अब एक दिन विज्ञान हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। हम सभी विज्ञान और प्रौद्योगिकी से आच्छादित हैं। यहां तक कि हमारा पर्यावरण भी। लेकिन विज्ञान के कुछ विशेष चमत्कार हैं कि अगर ऐसा नहीं होता तो आज हमारा जीवन ऐसा नहीं होता। आज हम सिर्फ विज्ञान के कारण फोन, इलेक्ट्रिक वाहन, मोटर, कंप्यूटर आदि का उपयोग करते हैं। लेकिन अतीत में कुछ सामान्य आविष्कार हुए हैं कि अगर इसका आविष्कार नहीं हुआ तो यह सारी तकनीक जो अभी हमारे पास है, संभव नहीं था। तो, दिए गए विज्ञान के चमत्कारों की सूची है।
  • बिजली
  • विज्ञान का लाभ
  • विज्ञान का नुकसान
  • कंप्यूटर के साधन
  • कृषि
  • आधुनिक उपकरण
  • इंटरनेट
  • सामाजिक मीडिया
  • अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी
  • निष्कर्ष
    Open Comments
    Close comment

    2 comments

    1. nice article, please support
      इजरायल की नये तकनीक का उपयोग करके भारत में स्टार्टअप शुरू करने का आईडिया
      https://www.vigyankiduniya.com/2022/02/what-startup-business-I-can-do-using-Israeli-innovative-technology-in-India-full-info-in-hindi.html
      click for more info...

      ReplyDelete
    2. You can post a separate article on science laws as an Author. Publish a copyright free article and get some benefit.

      ReplyDelete

    Ask your queries here.