मेट्रो ड्राइवर कैसे बने | How to become metro train driver in hindi

मेट्रो ड्राइवर कैसे बने | How to become metro train driver in hindi

मेट्रो ड्राइवर कैसे बने | How to become metro train driver in hindi
Aditya Raj Anand
Thursday, 27 May 2021
मेट्रो ड्राइवर कैसे बने | How to become metro train driver in hindi

अगर आपका सपना मेट्रो रेलवे में काम करना है तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है। क्योकि इस पोस्ट में मेट्रो रेलवे के जॉब के बारे में बताया गया है। खास कर के metro train ka driver kaise bane? (How to become metro driver in India?) इस बारे में अच्छे से बताया गया है।साथ में ये भी बताया गया है की मेट्रो ड्राइवर बनने के लिए क्या पढ़ना चाहिए ? सिलेबस क्या है ? मेट्रो ड्राइवर की तैयारी कैसे करे ? कोन सा बुक ख़रीदे ? कोचिंग करना चाहिए या नहीं ? इन सरे सवालो का जबाब इस पोस्ट में निचे दिया गया है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अच्छे  से समझ में आ जायेगा की मेट्रो ड्राइवर कैसे बने ? तो चलिए बिना किसी देरी के सुरु करते है।

अगर बात करे मेट्रो रेलवे की तो इसे high speed transport के लिए सुरु किया गया था। सबसे पहला मेट्रो रेलवे कोलकाता में सुरु किया गया था। मेट्रो रेल start करने का सबसे बड़ा कारन यही था की जो भी developed countries है उसमे road traffic काम हो सके। लोग छोटी दुरी तय करने के लिए रोड का इस्तामाल न करे। 

मेट्रो रेल में कई सरे पोस्ट होती है। जैसे की SC जिसका फुलफॉर्म Station Controller होता है और TO जिसका फुलफॉर्म train Operator होता है। यहाँ पैर ध्यान देने वाली बात ये है की मेट्रो रेलवे में Metro Driver को ही English में Train Operator (TO) कहते है। इसके अलावा भी कई सरे पोस्ट Metro rail corporation में होता है जैसे की CRA जिसका फुलफॉर्म Customer Relation Assistant होता है। 

अगर सरे पोस्ट को मिला के भी बात करे तो मेट्रो रेल में केवल दो तरह के पोस्ट ही होती है। पहला executive और दूसरा non - executive post होता है।

लेकिन आज के इस पोस्ट में केवल मेट्रो ड्राइवर के बारे में ही बात करेंगे। मेट्रो रेलवे कई सरे स्टेट में होता है। अगर सिर्फ अपने इंडिया की बात करे जहा पे आप मेट्रो ड्राइवर की नौकरी कर सकते है तो वो फ़िलहाल सिर्फ 13 स्टेट में ही उपलब्ध है। (13 Types of metro rail corporation available in India) अगर आप मेट्रो ड्राइवर बनने की तैयारी करते है तो आपको इन सरे जगह पे नौकरी मिल सकती है। 

  1. Ahmedabad Metro Rail Corporation AMRC
  2. Bangalore Metro Rail Corporation BMRC
  3. Chennai Rail Corporation CMRC
  4. Delhi Metro Rail Corporation DMRC
  5. Hyderabad Metro Rail Corporation HMRC
  6. Jaipur Metro Rail Corporation JMRC
  7. Kochi Metro Rail Corporation KMRC
  8. Kolkata Metro Rail Corporation 
  9. Mumbai Metro Rail Corporation
  10. Nagpur Metro Rail Corporation
  11. Noida Metro Rail Corporation
  12. Gurugram Metro Rail Corporation 
  13. Lucknow Metro Rail Corporation

इसमें से कई मेट्रो corporation सरकारी भी है और प्राइवेट भी है। लेकिन सबसे ज़ादा ध्यान देने वाली बात ये है की इन सरे Metro rail  corporation के exam का सिलेबस अलग अलग है। एग्जाम पैटर्न भी अलग अलग है। सरे मेट्रो कारपोरेशन का एग्जाम पैटर्न तो निचे दिया गया है। 

इन सरे मेट्रो रेल corporation को समझने से पहले हम लोग ये समझते है की मेट्रो ड्राइवर क्या होता है और तैयारी कैसे करे। 

मेट्रो ड्राइवर किसे कहते है ? Who is metro driver?

metro driver वो होता है जो मेट्रो को चलता है। मेट्रो ड्राइवर को हमलोग मेट्रो pilot भी कहते है। मेट्रो पायलट का काम बहुत ही ज़िम्मेदारी वाला होता है। एक मेट्रो पायलट को मेट्रो चलाते समय बहुत सरे बातो को ध्यान में रखा जाता है। 

मेट्रो ड्राइवर के पोस्ट के लिए हर साल एग्जाम होता है। अलग अलग स्टेट अपने पैटर्न में एग्जाम लेता है। अगर बात करे कुछ खास मेट्रो स्टेट की तो सबसे पहले नंबर पे आता है DMRC (Delhi Metro Rail Corporation) इस कारपोरेशन में जॉब लेना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन अगर आप मेरे बताये हुए strategies को फॉलो करते है तो आप DMRC का exam आसानी से निकाल पाएंगे।

Metro Driver Kaise bane ?

मेट्रो ड्राइवर बनने के लिए आपको मेट्रो रेलवे का एंट्रेंस एग्जाम निकलना होगा। हर स्टेट का एग्जाम का नाम अलग अलग होता है। जैसे अगर आप चाहते है की दिल्ली मेट्रो में आपका नौकरी लगे तो आपको DMRC TO (Train Operator) का एग्जाम निकालना होगा। उत्तर प्रदेश के लिए UMRC TO , मुंबई मेट्रो के लिए MMRC TO , कोलकाता के लिए KMRC SC / TO इत्यादि। इसी प्रकार अलग अलग स्टेट के लिए अलग अलग exam होता है। 

निचे मैंने उद्धरण के लिए DMRC (Delhi Metro Rail corporation) के बारे में सिर्फ बताया है। क्योकि दिल्ली मेट्रो का exam pattern , syllabus , तैयारी करने का तरीका लगभग लगभग सारे स्टेट के Metro rail corporation से मिलता जुलता है। तो इस example से आपको सरे स्टेट के Metro rail exam का कुछ कुछ idea आ जायेगा। 

DMRC में मेट्रो ड्राइवर (Train Operator) कैसे बने ?

निचे दिए गए 5 Steps को फॉलो करके आप Delhi metro में Metro Driver (Train Operator) या स्टेशन कंट्रोलर आसानी से बन सकते है। 

Step 1:- दिल्ली मेट्रो में मेट्रो ड्राइवर बनने के लिए आपको DMRC का exam qualify करना होगा। इस एग्जाम का फॉर्म DMRC के द्वारा हर साल निकलता है। DMRC का एग्जाम फॉर्म भरने के लिए एक student का qualification कुछ इस प्रकार है। 

  • Station controller या Train operator बनने के लिए आपको पहले graduation करना होगा। मतलब मेट्रो ड्राइवर बनने के लिए आपको किसी कॉलेज या universities से अपना ग्रेजुएशन complete करना होगा। 
  • graduation भी आपको सिर्फ इन्ही सारे फील्डों में करना होगा। B.sc in (Physics, Chemistry, Math).
  • या अगर आप ग्रेजुएशन Physics, Chemistry, Math में नहीं करते है तो आपको 3 साल का डिप्लोमा कोर्स करना होगा। वो भी Electric Engineering के चैत्र में। 

Step 2:- अगर आप ऊपर दिए गए विषयो से अपना ग्रेजुएशन या डिप्लोमा complete कर लिए है तो आप (DMRC) दिल्ली मेट्रो का फॉर्म भरने के लिए eligible है। 

Step 3:- फॉर्म भरने के बाद मेट्रो ड्राइवर की तैयारी करने के लिए market से एक अच्छा सा कोई भी DMRC का बुक ले लीजिये। नहीं तो DMRC का previous year paper solve करे।

Step 4:- अगर आप एग्जाम में पास होते है तो आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल टेस्ट में इन सारे बातो का ध्यान दिया जाता है।  

  • अगर किसी वयक्ति को किसी प्रकार का surgery हुआ है तो वो सिर्फ Office Assistant, Account Assistant, और Stenographer के लिए ही eligible होगा। 
  • पहला मेडिकल टेस्ट का खर्चा DMRC के द्वारा ही दिया जायेगा। 
  • अगर किसी कारन बस candidate को दूसरी बार मेडिकल देना परे तो जतना भी मेडिकल टेस्ट में खर्च आएगा वो candidate को ही देना पड़ेगा। 

Step 5:- मेडिकल पास करने के बाद selected candidate का शाइको टेस्ट होगा। साइको टेस्ट पास करने के बाद आपको मेट्रो ड्राइवर का जोइनिंग लेटर मिल जायेग। 

Ask your queries here.