(Train Driver) Assistant loco pilot क्या होता है ? कैसे बने ? - Full Process

(Train Driver) Assistant loco pilot क्या होता है ? कैसे बने ? - Full Process

(Train Driver) Assistant loco pilot क्या होता है ? कैसे बने ? - Full Process
Aditya Raj Anand
Tuesday, 25 May 2021
(Train Driver) Assistant loco pilot क्या होता है ? कैसे बने ? - Full Process

(Train Driver) Assistant loco pilot क्या होता है ? कैसे बने अगर आपको ये जानना है तो आप सही जगह पर आये है। क्या आपका सपना इंडियन रेलवे में ट्रैन ड्राइवर बनने का है ? अगर हां तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। क्योकि इस पोस्ट में मैंने बताया है की ट्रैन ड्राइवर बनने के लिए कैसे तयारी करे ? 

ये बात मैं आपको अच्छी तरह से इसलिए बता सकता हु क्योकि मैंने खुद एक वयक्ति से बात की जो की रेलवे में बतौर Loco pilot की नौकरी कर रहा है। मैंने उससे सब कुछ पूछा की एक लोको पायलट बनने के लिए हमें कितना तक पढ़ना है , क्या पढ़ना है?, कौन की परीक्षा देनी है ?, लोको पायलट बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?, लोको पायलट बनने के बाद एक लोको पायलट की लाइफ स्टाइल क्या होती है ?, उसे किस किस मुस्किलो का सामना करना पड़ता है ? तो अगर ये सब बातो का जबाब चाहिए तो अंत तक बने रहिये। 

अगर आपको ट्रैन ड्राइवर से सम्बंधित कोई भी प्रसन है तो आप आस्क पेज या कमेंट सेक्शन में अपना प्रसन पूछ सकते है। मैं खुद उसका जबाब देने की कोशिस करूँगा। लेकिन इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हमें ये समझना होगा की train driver kon hota hai ? हम लोग ट्रैन ड्राइवर किसको कहते है?

तो मैं आपको बता दू की ट्रैन ड्राइवर वो होता है जो ट्रैन के आगे लगे इंजन को संचालित करता है। जिसे हम लोग इंग्लिश में लोको पायलट (loco Pilot) भी कहते है। आज हम लोग इसी बारे में चर्चा करेंगे की इंडियन रेलवे में loco pilot kaise bane? लोको पायलट बनने के लिए कौन सा कोर्स करना जरुरी है ? लोको पायलट बनने के लिए हमें कौन सी डिग्री चाहिए ? पूरा सुरु से लेके अंत तक लोको पायलट बनने के लिए फुल कोर्स क्या है। ये सरे सवाल आपके मन में अभी उठ रहा होगा। Don't Worry इन सरे सवालो का जबाब इस पोस्ट में है।  तो चलिए सुरु करते है।

loco pilot kaise bane puri jankari in hindi

लोको पायलट कैसे बने ये जानने से पहले आप ये जान लीजिये की लोको पायलट क्या होता है ? ट्रैन ड्राइवर को ही लोको पायलट कहा जाता है। आप डायरेक्ट लोको पायलट नहीं बन सकते है। पहले आपको Assistant loco pilot (ALP) की परीक्षा पास करनी होगी तब जेक आप बतोर असिस्टेंट लोको पायलट के पढ़ पे ट्रैन चलाएँगे।

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के बाद जब आपके पास कुछ साल का एक्सप्रिएंस हो जाएगा तब जाके आपको लोको पायलट के पद पे प्रमोशन दी जाएगी। अगर आसान भासा में बोले तो जब आप assistant loco pilot बनते है तो आपको रेल विभाग के तरफ से कुछ किलोमीटर का टारगेट दिया जाता है। की जब आप इतना किलोमीटर तक लोको (ट्रैन ) को चला लेंगे तो आपका प्रमोशन कर दिया जाएगा। कुछ साल का एक्सप्रिएंस इसलिए माँगा जाता है क्योकि एक लोको (ट्रैन ) को चलना बहुत ही ज़िम्मेदारी वाला काम होता है। आपके हाथो में हजारो लोगो की जान रहती है। इसलिए लोको पायलट बनने से पहले आपकी अच्छी तरह से ट्रेनिंग जरुरी है। 

चलिए अब मैन मुद्द्ये पे आते है की असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए हमें क्या करना होगा। असिस्टेंट लोको पायलट कैसे बने इसको मैंने कुछ सिंपल स्टेप्स में बताने की कोशिस की है। ताकि आपको समझने में कुछ दिक्कत नहीं हो। निचे दिए गए इन  simple steps को फॉलो करके आप भी Assistant loco pilot ban सकते है।

Assistant loco pilot kaise bane जाने सिर्फ इन 6 steps में।
    1. Assistant loco pilot (ALP) बनने के लिए आपका eligibility 10th पास होना चाहिए।
    2. 10th पास करने के बाद आपको किसी अच्छे से ट्रेड से ITI पूरी करनी होगी। 
    3. ITI पास करने के बाद आपको ALP (Assistant loco pilot) की परीक्षा पास करनी होगी। 
    4. ALP की परीक्षा पास करने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट होगा। 
    5. Medical Test के बाद आपके पास Joining letter आएगा और फिर आपकी ट्रेनिंग सुरु हो जाएगी। 
    6. कुछ महीने की ट्रेनिंग के बाद आप बतौर Assistant Loco Pilot ट्रैन ड्राइवर बन जायेंगे।

    असिस्टेंट लोको पायलट बनने का पूरा प्रोसेस तो पता चल गया। लेकिन Loco Pilot ki taiyari कैसे करनी है ? कौन सी किताब पढ़नी है ? Vacancy कब निकलती है?, Assistant Loco Piot banne के लिए कौन सा ITI Trade चुने? अगर इन सरे सवालो का जबाब जानना चाहते है तो आगे पढ़िए। 

    1. Assistant loco pilot (ALP) बनने के लिए eligibility 10th पास होना चाहिए।

    Assistant Loco Pilot बनने के लए  minimum qualification 10th पास होना चाहिए। अगर आपने किसी भी बोर्ड (सेंट्रल या स्टेट बोर्ड) से 10th पास किया है तो आप ALP (Assistant loco Piot) के लिए Eligible है। जब आप 10th पास कर लेंगे तब उसके बाद आपको एक अच्छे से ट्रेड से ITI करना होगा। क्युकी बिना ITI के असिस्टेंट लोको पायलट नहीं बना जा सकता है। 

    कई स्टूडेंट्स यही पे आके गलती कर देते है। वो किसी भी ट्रेड में ITI कर लेते है और उन्हें बाद में पता चलता है उसने कितनी बरी गलती की है। लेकिन आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। क्योकि निचे मैंने कुछ फेमस ITI ट्रेड के बारे में बताया है जो की आपको असिस्टेंट लोको पायलट बनने में मदद करेगी।

    फ़िलहाल अभी ये बात करते है की लोको पायलट बनने के लिए और क्या क्या Qualification होनी चाहिए। जैसा की मैंने बताया की 
    • असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए 10th पास होनी चाहिए।
    • 10th पास करने के बाद एक अच्छे से ट्रेड से आईटीआई करना होगा। 
    • असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए मिनिमम आयु 18 वर्ष से लेके 28 वर्ष होनी चाहिए।
    • असिस्टेंट लोको पायलट के लिए इंडियन सिटीजन होना जरुरी है। 

    2. 10th पास करने के बाद आपको किसी अच्छे से ट्रेड से ITI पूरी करनी होगी।

    जब आप 10th पास कर लेंगे एक अच्छे नंबर से तब आपको आईटीआई के तरफ चले जाना है। आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको आईटीआई प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। अगर आप आईटीआई किसी गवर्नमेंट कॉलेज से करेंगे तो ज़ादा अच्छा होगा। 

    अब बात आती है की आईटीआई में एडमिशन कैसे ले ? तो ITI में एडमिशन लेने के लिए सरकार के द्वारा हर साल ITI की फॉर्म निकलती है। ये फॉर्म हर स्टेट में निकलती है। आईटीआई का फॉर्म 10th के एग्जाम के आसपास ही निकलती है। 

    जब आप ITI का फॉर्म भरके एग्जाम देंगे और यदि आप एग्जाम में पास हो जाते है तो आपके आये हुए अंक से आपका कॉलेज तय होगा। आसान भासा में बोले तो जितना ज़ादाआपका नंबर आएगा उतनी ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन होने के ज़ादा चांस होंगे। तो कोशिस यही करियेगा की एग्जाम अच्छा से अच्छा जाये। 

    ITI का syllabus क्या होता है ? तो मैं बता दू की ITI का सिलेबस पूरा १०थ के पैटर्न पे based होता है। जो आपका सिलेबस 10th में होता है वही same syllabus ITI का भी होता है। लेकिन कुछ अंतर होता है। अंतर क्या होता है ? तो अंतर यही होता है की आपको गणित में कक्षा 8th और 9th से भी कुछ पूछ लिया जाता है। 

    ये रहा असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए ITI का syllabus, और Exam pattern.
    • Mathematics में 50 questions 100 अंक का पूछा जाता है।
    • General Science में भी 50 questions 100 अंक का पूछा जाता है।
    • General Knowledge में भी 50 questions 100 अंक का पूछा जाता है।

    Mathematics:- Sets and Functions, Algebra, Co-ordinate Geometry, Calculus, Statistics & Probability, Relations and functions, Vectors, 3-D Geometry, Linear programming.

    Science
    • Physics:- Physical world and measurement, Laws of Motion, Work, Energy and Power, Motion of System of Particles and Rigid body, Gravitation, Properties of Bulk Matter, Heat and Thermodynamics, Behavior of Perfect Gas and Kinetic Theory, Oscillations and Waves, Current Electricity, Magnetic effects of current & Magnetism.
    • Chemistry:- Some basis concepts of Chemistry, Classification of Elements and Periodicity in Properties, Chemical Bonding and Molecular Structure, States of Matter: Gases and Liquids, Thermodynamics, Equilibrium, Redox Reactions etc.
    • Biology:-  Structural Organization an Animals and Plants, Diversity in Living World, Cell: Structure and Function, Human Physiology, Genetics and Evolution, Plant Physiology etc.

    General नॉलेज:- Current Affairs, Indian History, Indian Geography, Sports, Famous Personalities etc.
    Important Instructions.

    ITI की परीक्षा का पैटर्न कुछ इस  प्रकार होता है। 
    • एग्जाम मोड:- ऑफलाइन (पेन पेपर Based) दोनों 
    • नंबर ऑफ़ पेपर्स:- 1
    • नंबर  ऑफ़  सेक्शंस:-  3 (Mathematics, जनरल Science, जनरल Knowledge)
    • Question Paper Type:- ऑब्जेक्टिव टाइप Multiple Choice Questions 
    • नंबर ऑफ़ Questions :- 150
    • Total मार्क्स :- 300
    • एग्जाम  duration :-  2 hours 15 minutes
    • एग्जाम  language:-  English and Hindi

    अभी तक हमने जाना की ALP की तयारी के लिए ITI जरुरी है। लेकिन कौन से ट्रेड से ITI करे तो ज़ादा फैयदा होगा। निचे दिए गए कुछ खास ITI ट्रेड है। अगर आप इस ट्रेड से ITI करते है तो आपको ज़ादा फ़ायदा होगा। और साथ में आप इस ट्रेड से न केवल असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते है बल्कि आप रेलवे के कई अन्य टेक्निकल विभाग में भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।
    1. आईटीआई इन इलेक्ट्रिकल ट्रेड। 
    2. आईटीआई इन मेकैनिकल ट्रेड। 
    3. आईटीआई इन डीज़ल इंजन। 
    4. आईटीआई इन इलेक्ट्रिकल इंजन। 
    5. आईटीआई इन COPA 
    6. आईटीआई इन फिटर 
    7. आईटीआई इन वेल्डर

    मेरी राय माने तो आप या तो इलेक्ट्रिकल में या फिर फिटर में ही ITI करे। क्योकि इस ट्रेड में ज़ादा स्कोप है। इस ट्रेड से आप टेक्निकल फील्ड में भी जा सकते है। हां एक और ट्रेड है जिससे आपको टेक्निकल फील्ड में जाने के लिए मदद मिलेगी। उस ट्रेड का नाम है ''आईटीआई इन वायरमैन ट्रेड''।

    3. ITI पास करने के बाद आपको ALP (Assistant loco pilot) की परीक्षा पास करनी होगी।

    ALP का vacancy हर साल RRB के द्वारा निकला जाता है। जब आप आईटीआई पूरा कर लेंगे तब आप ALP का फॉर्म भरने के लिए एलिजिबल हो जायेगे। बिना आईटीआई पूरी किये अगर कोई RRB ALP (Assistant loco pilot ) का फॉर्म भरता है तो उसको RRB के द्वारा कोई भी एग्जाम का फॉर्म बाहरणे नहीं दिया जाएगा। ऐसा RRB ने खुद अपने guideline में लिखा है। 

    तो ALP का फॉर्म भरने वक्त इस बात का ध्यान रखे। अगर आपका आईटीआई पूरा नहीं हुआ है तो पहले आईटीआई पूरी होने दे उसके बाद ही ALP का फॉर्म भरे। 

    ALP (असिस्टेंट लोको पायलट ) परीक्षा की तयारी कैसे करे ? तो असिस्टेंट लोको पायलट परीक्षा की तयारी के लिए आपको बस 10th और 12th का syllabus देखना होगा। असिस्टेंट लोको पायलट का syllabus कुछ इस प्रकार है। 

    1. Mathematics
    • Number system
    • BODMAS
    • Decimals
    • Fractions
    • LCM
    • HCF
    • Ratio and proportion
    • Percentages
    • Mensuration
    • Time and work
    • Time and distance
    • Simple and compound interest
    • Profit and loss
    • Algebra
    • Geometry and trigonometry
    • Elementary statistics
    • Square root
    • Age calculations
    • Calendar and clock
    • Pipes and cistern 

    2. General intelligence and reasoning 
    • Analogies
    • Alphabetical and number series
    • Coding and decoding
    • Mathematical operations
    • Relationships
    • Syllogism
    • Jumbling
    • Venn diagram
    • Data interpretation and sufficiency
    • Conclusions and decision making
    • Similarities and differences
    • Analytical reasoning
    • Classification
    • Directions
    • Statement
    • Arguments and assumptions 

    3. General science 
    • 10 वी का फुल साइंस

    4. General awareness 
    • Current affairs in science and technology
    • Sports
    • Culture
    • Personalities
    • Economics
    • Politics and any other subjects of importance

    Assistant loco Pilot ki taiyari कैसे करे ?

    अगर आप असिस्टेंट लोको पायलट की तैयारी करना चाहते है तो आपको अच्छे से पढ़ना होगा। ALP का एग्जाम उतना हार्ड नहीं होता है। ALP की तैयारी के लिए आप निचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते है। ALP का सिलेबस चार भागो में बता गया है। Mathematics , General intelligence and reasoning ,  General science और General awareness.

    1. असिस्टेंट लोको पायलट की तैयारी के लिए आप ALP question बैंक का उपयोग करे। 
    2. ALP की तैयारी के लिए previous year पेपर जरूर देखे। 
    3. ALP की तैयारी में आप NCERT book को फॉलो करे। 
    4. करंट अफेयर्स के लिए डेली newspaper पढ़े।
    5. Mathematics के लिए आप class 9 , 10 , 11 और 12th का NCERT पढ़े। 
    6. General Science के लिए claas 10th का NCERT काफी है।  

    Assistant Loco Pilot (ALP) की तैयारी के लिए Best Book.

    1.QUANTITATIVE एप्टीटुड FOR COMPETITIVE EXAMINATIONS , Author- R S Aggarwal

    2. RRB Assistant Loco Pilot, Technician – मैथमेटिक्स

    3. Modern Approach To Verbal & Non-Verbal Reasoning Revised एडिशन

    4. RRB Assistant Loco Pilot, Technician General Intelligence & रीजनिंग

    5. Railways ALP Books for General Awareness & Current Affairs

    6. RRB Assistant Loco Pilot Technician Current Affairs General Awareness

    4. ALP की परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल टेस्ट

    जब आप ALP की परीक्षा पास कर लेंगे तब आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। assistant loco Pilot के मेडिकल टेस्ट में सबसे जरुरी टेस्ट आंख का टेस्ट होता है। आपका eye sight 6/6/6 का होना चाहिए। अगर आपको चस्मा लगा हुआ है तो आपको select नहीं किया जायेगा। लेकिन अगर आप चस्मा पहले ही खोल दे तो कुछ बात बन सकती है। लेकिन ध्यान रखना होगा की आंख ज़ादा ख़राब न हो।

    मेडिकल टेस्ट में सब कुछ चेक किया जाता है। आपका हेल्थ , आपकी स्टेमिना , आपको कोई बीमारी न हो इत्यादि। ALP का मेडिकल टेस्ट बहुत ही कठिन होता है। अधिकतर लोग एहि पे आके छटा जाते है। 

    Loco Pilot से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण प्रसन जो कई लोगो के मन में आता है। 

    1. लोको पायलट की ड्यूटी कितने घंटे की होती है?

    Ans:- एक लोको पायलट की ड्यूटी इस बात पे निर्भर करती है की उसने कितने घंटे का सिफत पूरा किया है। क्योकि लोको को चालने के बाद पायलट को प्रॉपर रेस्ट दिया जाता है। ये रेस्ट 8 से लेके 9 घंटे तक का होता है। मोटा मोती ये जान लीजिये की एक डेस्टिनेशन पूरा करने के बाद एक रेस्ट मिलता है। और कई कई बार तो 2 से 3 दिन तक तो कोई सिफत ही नहीं होता है। 

    2. लोको पायलट की सैलरी कितनी है?

    Ans:- एक लोको पायलट की सैलरी बहुत सरे चीजों पर निर्भर करती है। जैसे की एक लोको पायलट को कई सरे Variable Allowance भी मिलता है। अगर एक पायलट अपने टाइम से ज़ादा ड्यूटी करता है तो उसका उसे overtime भी मिलता है। और अगर कोई सरकारी चट्टी के दिन भी काम कर है जैसे की गाँधी जयंती के दिन तब उसको उस दिन का भी पैसा मिलत है। अगर सरे Travelling allowance और Dearness allowance को छोर के बात करे तो एक अस्सिटेंट लोको पायलट को 30 से 40 हजार रूपये का वेतन मिलता है। 

    Ask your queries here.